- शिक्षा मनोविज्ञान आवश्यक है – शिक्षाएवं अभिभावकों के लिए
- शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य सम्बन्ध सिखने से है l यह कथन है – सॉरे एवंटेलफ़ोर्ड का
- मनोविज्ञान की आधारशिला किस पुस्तक में राखी गई- मनोविज्ञान के सिद्धान्त
- अमेरिका में प्रकाशित ‘Principal of Psychology’ के लेखक हैं – विलियमजेम्स
- शिक्षा मनोविज्ञान का वर्तमान स्वरुप है –व्यापक
- गौरिसन के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान का उदेश्य है – व्यवहार का ज्ञान
- कुप्पूस्वामी के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांन्तों का सर्वोत्तम प्रयोग होता है –उत्तम शिक्षा एवं उत्तम अधिगम में
- शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उदेश्य कोलेसनिक के अनुसार है – शिक्षा कीसमस्याओं का समाधान करना
- कैली के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के उदेश्य हैं – नौ
- स्किनर के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के सामान्य उदेश्य हैं – बाल विकास
- स्किनर के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के विशिष्ट उदेश्य हैं – बालकों के वांछनीयव्यवहार के अनुरूप शिक्षा के स्तर एवंउदेश्यों को निचित करने में सहायता करना
- शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में वह सभी ज्ञान और विधियां सम्मिलित हैं जो सिखने की प्रक्रिया से अधिक अच्छी प्रकार समझने में सहायक हैं l यह कथन है – ली का
- गेट्स के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान की सिमा है – अस्थिर एवं परिवर्तनशील
- “अवस्था विशेष के आधार पर ही हमें किसी को बालक युवा या वृद्ध कहना चाहिए l ” यह कथन है – फ़्रॉबेल का
- हरबर्ट के अनुसार शिक्षा सिद्धान्तों का आधार होना चाहिए – मनोविज्ञानिक
- माण्टेसरी के अनुसार एक अध्यापक द्वारा उस स्थिति में ही शिक्षण कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, जब उसे ज्ञान होगा– मनोविज्ञान के प्रयोगात्मक स्वरुप का
- वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान की आवश्यकता है – बाल केन्द्रित शिक्षा
- वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान की आवश्यकता समझी जाती है – सर्वांगीणविकास में
- शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख लाभ है –शिक्षक शिक्षार्थी मधुर संम्बन्ध
- कक्षा में छात्रों को उनकी विभिन्नताओं के आधार पर पहचानने के लिए शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए – शिक्षा मनोविज्ञान का
- समय सरणी में गणित, विज्ञान या कठिन विषय के कालांश पहले क्यों रखे जाते हैं –मनोविज्ञान के आधार पर
- सफल एवं प्रभावशाली शिक्षा अधिगम प्रक्रिया के लिए आवश्यक है– शिक्षणअधिगम सामग्री का प्रयोग एवं शिक्षामनोविज्ञान के सिद्धान्तों का प्रयोग
- निर्देशन एवं परामर्श में किस विषय का अधिक उपयोग किया जाता है – शिक्षामनोविज्ञान का
- छात्रों की योग्यता एवं रूचि के आधार पर पठ्यक्रम निर्माण में योगदान होता है –शिक्षा मनोविज्ञान का
- बुद्धि परीक्षण विषय है – शिक्षा मनोविज्ञानका
- शिक्षक मनोविज्ञान के ज्ञान द्वारा बालकों की – बुद्धि तथा रुचियों की जानकारीकरके शिक्षा देता है , प्रकृति को जान करशिक्षा देता है और आर्थिक स्तिथि तथापारिवारिक स्थिति की जानकारी लेकरशिक्षा देता है
- मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में योगदान है – अब शिक्षा बाल केन्द्रित हो गई है ,शिक्षक बालकों से निकट का संम्पर्कस्थापित करने का प्रयास करता है औरशिक्षक को छात्रों की आवश्यकता का ज्ञानहो सकता है l
- शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है – शैक्षिकसिद्धान्तों का
- शिक्षा मनोविज्ञान की उत्पति मानी जाती है– वर्ष 1900
- ‘मनोविज्ञान’ शब्द के समांनान्तर अंग्रेजी भाषा के शब्द ‘साइकोलॉजी’ की व्युत्पत्ति किस भाषा से हुई है – ग्रीक भाषा से
- शिक्षा मनोविज्ञान का सम्बन्ध है – शिक्षासे , दर्शन से और मनोविज्ञान से
- शिक्षा का शाब्दिक अर्थ है – पालन–पोषण करना , सामने लाना और नेत्रित्वदेना
- “मनोविज्ञान वातावरण के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों के क्रियाकलापों का विज्ञान है l ” यह कथन है – वुडवर्थ का
Tuesday, September 3, 2019
शिक्षा मनोविज्ञान
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डॉ. जीन पियाजे के सम्पूर्ण अधिगम से संबंधित सिद्धांत
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